freefiretopup

15अक्टूबर

खेल फोटोग्राफी में महारत कैसे हासिल करें

क्रिस टालोस द्वारा पोस्ट किया गया15 अक्टूबर 2015

स्पोर्ट्स फोटोग्राफी आपको एक्शन से भरपूर तस्वीरें लेने का अवसर प्रदान करती है जो नाटकीय और रोमांचक इमेजरी से भरी होती हैं। इसे प्राप्त करने के लिए, कई चीजें हैं जिन्हें आपको समझने की आवश्यकता होगी, शटर गति में महारत हासिल करने से लेकर यह सुनिश्चित करने तक कि आप सबसे अधिक कार्रवाई करने के लिए आदर्श स्थान पर हैं। यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो आपको ऐसी छवियां बनाने में मदद करेंगी जो उन्हें देखने वाले सभी को ईर्ष्या होगी।

सही लेंस का चयन करें

एक बढ़िया शॉट कैप्चर करने का सार आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले लेंस के प्रकार पर निर्भर करता है। खेल फोटोग्राफी के लिए अक्सर उच्च अंत उपकरणों की आवश्यकता होती है, और इसका कारण यह है कि एक अच्छा लेंस होने से आप स्टेडियम में कहीं से भी शूट कर सकते हैं, जिसमें वे अंतिम क्षेत्र शामिल हैं जो फुटबॉल खेलों के दौरान दिखाई देंगे। जब आप लेंस खरीदने के लिए तैयार होते हैं, तो स्पोर्ट्स फोटोग्राफी के लिए सबसे आदर्श 300 मिमी और 400 मिमी जैसा लंबा लेंस होता है। हालाँकि, ये कुछ के लिए बहुत महंगे हो सकते हैं, और यदि ऐसा है, तो इसके बजाय 70-200mm लेंस खरीदें।

धीमी शटर गति के साथ जाएं

ऐसे समय होते हैं जब धीमी शटर गति सबसे आदर्श होती है। इसके उदाहरण बेसबॉल गेम हैं जहां आपको एक सुरम्य सिल्हूट के साथ बल्ले को स्विंग करने वाले खिलाड़ी को शूट करने की आवश्यकता होती है। इस तरह की स्थिति में, 1/60 प्रति सेकंड के करीब फोटो शूट करना नासमझी है, जब तक कि आप धुंधली पृष्ठभूमि नहीं चाहते। अन्यथा, यह सुनिश्चित करना सबसे अच्छा है कि शटर गति कम हो ताकि खिलाड़ी और पृष्ठभूमि दोनों स्पष्ट हों।

फ्लैश का प्रयोग न करें

अधिकांश के लिएपेशेवर या कॉलेज स्तर के खेल बाहर होने वाले कार्यक्रम, फ्लैश फोटोग्राफी की अनुमति नहीं है। इसका कारण यह है कि फ्लैश खिलाड़ियों को विचलित कर सकता है और उनके कोचों को परेशान कर सकता है। यदि आप किसी छोटे या स्थानीय खेल आयोजन में तस्वीरें ले रहे हैं, तो फ्लैश की अनुमति दी जा सकती है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कोचों से जांच करना सबसे अच्छा है कि इसकी अनुमति है।

अपने सभी उपकरण पास रखें

जब आप किसी घटना के दौरान तस्वीरें ले रहे हों, और कार्रवाई गर्म हो रही हो, तो आखिरी चीज जो आप करना चाहते हैं वह है अपने उपकरण को स्विच करने के लिए अपने बैग में वापस जाना। यही कारण है कि चतुर खेल फोटोग्राफर हर समय अपने व्यक्ति पर तीन चीजें ढोते हैं और ये एक फोटो बनियान, बेल्ट सिस्टम और फैनी पैक हैं।

अपने परिवेश पर ध्यान दें

एक फोटोग्राफर जो अपने परिवेश पर ध्यान देता है, वह एक ऐसा व्यक्ति है जिसे कुछ अद्भुत छवियों को शूट करने के उत्कृष्ट अवसर प्रदान किए जाएंगे, जो घटना के सार को पकड़ लेंगे। खेल से पहले पूंछने से आप घटना से पहले प्रशंसकों की कुछ बेहतरीन तस्वीरें शूट कर सकते हैं, और यदि आप बास्केटबॉल खेल में तस्वीरें ले रहे हैं, तो घटना शुरू होने से पहले कोर्टसाइड देखें। स्टेडियम में उत्साही प्रशंसकों को पकड़ने के लिए 10.5 और 14 मिमी जैसे चौड़े लेंस उत्कृष्ट हैं।

चिंपिंग से बचें

शौकिया फोटोग्राफरों के बीच चिंपिंग एक आम समस्या है। यह मूल रूप से तब होता है, जब आपके द्वारा लिए गए प्रत्येक शॉट के बाद, आप LCD में प्रत्येक फ़ोटो की समीक्षा करना बंद कर देते हैं। इसके साथ समस्या यह है कि आप अपना ध्यान कार्रवाई से हटा रहे हैं और कैमरे पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जिसका अर्थ है कि आप शानदार छवियों को कैप्चर करने के अवसरों से चूक जाएंगे। फ़ोटो की समीक्षा करने के लिए ईवेंट के बाद तक प्रतीक्षा करें, और इसके बजाय अधिक मात्रा में शॉट लेने पर ध्यान केंद्रित करें। बेहतर खेल फ़ोटोग्राफ़ लेने से वे आपके . पर प्रकाशित हो सकते हैंवेबसाइटअपनी टीम के लिए अधिक ऑनलाइन अनुयायियों को आकर्षित करने के लिए।